Header Ads Widget

बालों को बढ़ाने के लिए विटामिन - best vitamins hair growth

बालों को बढ़ाने के लिए विटामिन - best vitamins hair growth

best-vitamins-hair-growth


बहुत से लोग स्वस्थ दिखने वाले बालों को स्वास्थ्य या सुंदरता की निशानी के रूप में देखते हैं। आपके शरीर के किसी भी अन्य भाग की तरह, बालों को स्वस्थ रहने और बढ़ने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है 

वास्तव में, कई पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने से जुड़ी होती है।

जबकि उम्र, आनुवंशिकी और हार्मोन जैसे कारक भी बालों के विकास को प्रभावित करते हैं, इष्टतम पोषक तत्वों का सेवन महत्वपूर्ण है। नीचे इस लेख हमने 5 विटामिन और 3 अन्य पोषक तत्व हैं जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

1. विटामिन ए

सभी कोशिकाओं को विकास के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है। इसमें बाल शामिल हैं, जो मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ऊतक हैं।

विटामिन ए त्वचा की ग्रंथियों को सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ बनाने में भी मदद करता है। सेबम खोपड़ी को मॉइस्चराइज़ करता है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है 

विटामिन ए की कमी वाले आहार से बालों के झड़ने सहित कई समस्याएं हो सकती हैं 

जबकि पर्याप्त विटामिन ए प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, आप बहुत अधिक नहीं चाहते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि बहुत अधिक विटामिन ए भी बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है 

शकरकंद, गाजर, कद्दू, पालक और केल सभी बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, जो विटामिन ए में बदल जाता है।

दूध, अंडे और दही जैसे पशु उत्पादों में भी विटामिन ए पाया जा सकता है। कॉड लिवर ऑयल एक विशेष रूप से अच्छा स्रोत है।

ध्यान दें 

आपके बालों को नमीयुक्त रहने और बढ़ने के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है। अच्छे स्रोतों में शकरकंद, गाजर, पालक, केल और कुछ पशु आहार शामिल हैं।

2. बी विटामिन

बालों के विकास के लिए सबसे प्रसिद्ध विटामिनों में से एक बी विटामिन है जिसे बायोटिन कहा जाता है। अध्ययन मनुष्यों में बालों के झड़ने के साथ बायोटिन की कमी को जोड़ता है 

हालांकि बायोटिन का उपयोग बालों के झड़ने के वैकल्पिक उपचार के रूप में किया जाता है, लेकिन जिनकी कमी होती है उनके बेहतर परिणाम होते हैं। हालांकि, कमी बहुत दुर्लभ है क्योंकि यह खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला में स्वाभाविक रूप से होती है। स्वस्थ व्यक्तियों में बालों के विकास के लिए बायोटिन प्रभावी है या नहीं, इस बारे में भी डेटा की कमी है।

अन्य बी विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को खोपड़ी और बालों के रोम तक ले जाते हैं। बालों के विकास के लिए ये प्रक्रियाएं महत्वपूर्ण हैं।

आप कई खाद्य पदार्थों से बी विटामिन प्राप्त कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • साबुत अनाज
  • बादाम
  • मांस
  • मछली
  • समुद्री भोजन
  • गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग

इसके अतिरिक्त, पशु खाद्य पदार्थ विटामिन बी 12 का एकमात्र अच्छा स्रोत हैं। इसलिए यदि आप शाकाहारी आहार का पालन ​​कर रहे हैं , तो पूरक आहार लेने पर विचार करें।

ध्यान दें 

बी विटामिन आपकी खोपड़ी तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने में मदद करते हैं, जो बालों के विकास में सहायता करते हैं। साबुत अनाज, मांस, समुद्री भोजन और गहरे रंग के पत्तेदार साग सभी बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं।

3. विटामिन सी

फ्री रेडिकल डैमेज आपके बालों की ग्रोथ को रोक सकता है और आपके बालों की उम्र बढ़ा सकता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव आपको होने वाले तनाव से बचाने में मदद करता है

इसके अलावा, आपके शरीर को कोलेजन नामक प्रोटीन बनाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है - बालों की संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा।

विटामिन सी आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक खनिज है।

अमरूद , स्ट्रॉबेरी, मिर्च और खट्टे फल ये सभी विटामिन सी के बहुत ही अच्छे स्रोत हैं।

ध्यान दें 

कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है और यह बालों को उम्र बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। अच्छे स्रोतों में मिर्च, खट्टे फल और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं।

4. विटामिन डी

विटामिन डी का निम्न स्तर खालित्य से जुड़ा हुआ है, बालों के झड़ने के लिए एक तकनीकी शब्द

माना जाता है कि विटामिन डी बालों के उत्पादन में भूमिका निभाता है, लेकिन अधिकांश शोध विटामिन डी रिसेप्टर्स पर केंद्रित होते हैं। बालों के विकास में विटामिन डी की वास्तविक भूमिका अज्ञात है।

उस ने कहा, अधिकांश लोगों को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है ! यह अभी भी अपना सेवन बढ़ाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।

आपका शरीर सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से विटामिन डी का उत्पादन करता है। विटामिन डी के अच्छे आहार स्रोतों में शामिल हैं:

  • फैटी मछली
  • कॉड लिवर तेल
  • कुछ मशरूम
  • गढ़वाले खाद्य पदार्थ

ध्यान दें 


बालों के विकास के समय में विटामिन डी की जो वास्तविक भूमिका होती है वह समझ में नहीं आती है, लेकिन बालों के झड़ने का एक रूप विटामिन डी की कमियों से जुड़ा हुआ है। कमी को पूरा करने के लिए आप सूरज के संपर्क में आने या कुछ खाद्य पदार्थ खाने से विटामिन डी का स्तर बढ़ा सकते हैं। 

5. विटामिन ई

विटामिन सी के समान, विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है क्युकी यह ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में आपकी बहुत मदद कर सकता है।

एक अध्ययन में, बालों के झड़ने वाले लोगों ने 8 महीने तक विटामिन ई के पूरक के बाद बालों के विकास में 34.5% की वृद्धि का अनुभव किया 

प्लेसीबो समूह में केवल 0.1% की वृद्धि हुई थी 

 बादाम, सूरजमुखी के बीज, पालक और एवोकाडो यह सभी विटामिन ई पाने के लिए बहुत अच्छे स्रोत हैं।

ध्यान दें 

विटामिन ई ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। अच्छे आहार स्रोतों में सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक और एवोकाडो शामिल हैं।

6. लोहा

आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को आपकी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। यह बालों के विकास सहित कई शारीरिक कार्यों के लिए इसे एक महत्वपूर्ण खनिज बनाता है।

आयरन की कमी, जो एनीमिया का कारण बनती है  , बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। यह महिलाओं में विशेष रूप से आम है 

आयरन से भरपूर पदार्थों में क्लैम, सीप, अंडे, रेड मीट, पालक और दाल शामिल हैं ! 

ध्यान दें 

आयरन की कमी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है, खासकर महिलाओं में। आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में क्लैम, सीप, अंडे, रेड मीट, पालक और दाल शामिल हैं। 

7. जिंक

जिंक बालों के ऊतकों के विकास और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रोम के आसपास की तेल ग्रंथियों को ठीक से काम करने में भी मदद करता है।

बालों का झड़ना जिंक की कमी का एक सामान्य लक्षण है अध्ययनों से पता चलता है कि जिंक की कमी को पूरकता के साथ हल करने से कमी से संबंधित बालों का झड़ना कम हो सकता है

हालांकि, कुछ वास्तविक रिपोर्टें हैं कि बहुत अधिक खुराक के साथ पूरक भी बालों के झड़ने में योगदान दे सकता है।

इस कारण से, अपने जस्ता को संपूर्ण खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना बेहतर हो सकता है। जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में सीप, बीफ, पालक, गेहूं के बीज, कद्दू के बीज और दाल शामिल हैं।

ध्यान दें 

खनिज जस्ता उन लोगों में बालों के विकास में सुधार कर सकता है जिनमें इसकी कमी है। अच्छे स्रोतों में सीप, बीफ और कद्दू के बीज शामिल हैं।

8. प्रोटीन

बाल लगभग पूरी तरह से प्रोटीन  से बने होते है । बालों के विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है।

जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि प्रोटीन की कमी से बालों का विकास कम हो सकता है और बालों का झड़ना भी हो सकता है 

हालांकि, पश्चिमी देशों में वास्तविक प्रोटीन की कमी अत्यंत दुर्लभ है। 

ध्यान दें 

बालों के विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना महत्वपूर्ण है, हालांकि आजकल पश्चिमी देशों में प्रोटीन की कमी दुर्लभ है।

अन्य महत्वपूर्ण 

बालों के विकास के लिए आवश्यक विटामिन का भोजन सबसे अच्छा स्रोत है। हालाँकि, यदि आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करने में विफल रहते हैं, तो पूरक आहार सहायक हो सकते हैं। शोध के अनुसार, सप्लीमेंट उन व्यक्तियों में सबसे अच्छा काम करते हैं जिनमें पहले से ही इसकी कमी है 

इसके अलावा, यदि आप में कमी नहीं है तो विटामिन और खनिजों की बड़ी खुराक हानिकारक हो सकती है। तो यह निर्धारित करने के लिए डॉक्टर के साथ काम करें कि क्या आपके पास कमी है।

दिन के अंत में, इन पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका संतुलित, वास्तविक-खाद्य-आधारित आहार है जिसमें बहुत सारे पोषक तत्व घने खाद्य पदार्थ शामिल है 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ